हरी मिर्च का अचार ,Green Chilli Pickle

Green Chilli Pickle : हैलो दोस्तों स्वागत है आपका मेरी नई पोस्ट में तो कैसे हो ? आप सब मझे लगता है की के अच्छे ही होंगे ,तो आज में आपको इस पोस्ट में बताने जा रही हूँ ,hari mirch ka achar हरी मिर्च केअचार की रेसिपी के बारे में सब्जी चाहे कैसी भी क्यों ना बनी हो हरी मिर्च की तो अपनी ही बात निराली है। हरी मिर्च की ना हो तो दोस्तों खाने में स्वाद कहाँ से आए ? अगर सब्जी में हरी मिर्च या लाल मिर्च ना हो तो लगता हैं की सब्जी किसी काम की नहीं हैं। हरी मिर्च के बिना तो लगता हैं की जीवन बेकार हैं फीका सा लगता हैं जैसे मानो की जिंदगी में कोई प्यार नहीं हैं। तो हरी मिर्च के चाहने वालो आपके लिए ले के आये हैं बहुत ही टेस्टी हरी मिर्च का अचार।

हरी मिर्च का अचार ,Green Chilli Pickle
Green Chilli Pickle

Green Chilli Pickle – Hari Mirch ka Achar

जहाँ हरी मिर्च की बात आती है तो तीखा खाने वालो के तो जैसे बले – बले हो जाती है। तो चलिये शुरू करते है हम अपनी रेसिपी Green Chilli Pickle को।

सामग्री :

250 ग्राम हरी मिर्च
2 टीस्पून सौंप
2 टीस्पून सरसों के दाने
2 टीस्पून अजवाइन
2 टीस्पून अमचूर
2 टीस्पून नामक स्वाद अनुसार
1 बड़ा चमचा तेल
1 टीस्पून हल्दी
1 कांच का जार

बनाने की विधि :

सबसे पहले हम अपनी हरी मिर्च को लेंगे ,और उन्हें अच्छे से धो लेंगे ,और फिर उन हरी मिर्च को सूखा लेंगे ,और जब हमारी हरी मिर्च सूख जाएगी। तब हम एक सूती कपडा ले के उन सारी हर्री मिचो को एक – एक करके पोछ लेंगे ,और एक बर्तन में रख देंगे। और अब हम इन हरी मिर्चो की डंठलो को निकाल लेंगे।

अब हम अपनी हरी मिर्चो की एक चाक़ू की मदद से उसमे बीच में चीरा लगायगे। और जब हमारी सारी हर्री मिर्चो में चीरा लग जायेगा हम इन हरी मिर्चो को एक तरफ रख देंगे , और एक तरफ हम Green Chilli Pickle का मसाला तैयार करेंगे।

अब हम एक मिक्सी के जार में अपना मसाला डालेंगे जो की यह है जैसे – सौंफ ,अजवाइन ,सरसो के दाने को डाल कर हल्का दरदरा पीस लेंगे। जब हमारा मसाला पीस जाएगा तब हम इसे एक बर्तन में निकाल लेंगे।

और अब हम इस मसाले में अपने हल्दी पाउडर , अमचूर पाउडर ,नमक स्वाद अनुसार 1 टीस्पून तेल सरसो का डालेंगे और एक टीस्पून के मदद से मिक्स करेंगे।

और अब हम अपनी Green Chilli Pickle हरी मिर्च में इस मसाले भरेंगे और अपने कांच के जार में डालते जायगे। और जब हमारी सारी हरी मिर्च एक – एक करके भर जाये। तब हम इसमें सरसो का तेल डालेंगे थोड़ा – सा और बंद करके इसे हल्के हाथो से हिला दे। और इस Hari Mirch ka Achar को 1 हफ्ते के लिए धूप में रख दे।

Read More : टमाटर के सूप की रेसिपी Tomato Soup Recipe

इस कांच के जार को दिन में एक दो बार हिला दिया करे ,और फिर हमारा Green Chilli Pickle हरी मिर्च का अचार तैयार है और यह अचार कभी खराब नहीं होता है आप इसे कभी भी खा सकते है। और इसका मजा ले सकते है। हरी मिर्च की चटनी भी बना सकते है आप चाहे तो है है मिर्च को छौक्का भी लगा सकते है है मिर्च को खाने वालो को तो बस हरी मिर्ची खाने के साथ दे दो तो वैसे ही खाना खाने वाला खुश हो जाता ,

आप इस Hari Mirch ka Achar को बनाये और अपने परिवार के साथ बड़े ही आनंद के साथ खाये आप यह सुबह के में पराठे के साथ ,चावल के साथ ,आलू के पराठे ,रोटी के साथ आदि खा सकते है। और आप ऐसे सर्दी गर्मी किसी भी मौसम में इसका मजा ले सकते है, आप आपने घर के छोटे बड़े या दोस्तों के साथ भी हरी मिर्च के अचार का मजा ले सकते है आप अपने लंच में डिनर में या अपने पति के लंच में भी पैक कर सकते है। वहाँ उनके दोस्त खाने के साथ खायेंगे, तो आप के मिर्च के अचार की तारीफ़ ही करेंगे तो आप को बहुत ही अच्छा लगेगा। तो आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी हमें जरूर बताये।

और एक जरुरी बात में आपको बताना चाहती हूँ , की जब कभी आप के घर में कोई भी स्त्री किसी भी अचार को हाथ लगाये ,तो उसकी तबियत बिल्कुल ठीक होनी चाहिए, मेरा मतलब है ,की उसको पीरियड न हो अगर वह पीरियड से है तो अचार को हाथ ना लगाये। क्योकि ऐसा करने से Green Chilli Pickle अचार ख़राब हो जाता है। धन्यवाद

Read Also : श्री गणेश चतुर्थी व्रत कथा Shri Ganesh Chaturthi Vrat Katha

Scroll to Top